Wednesday, June 2, 2010

डेबी की डेस्क




डेबी मेरे साथ आई बी एम् में काम करती थीं. वो पिछले १३ साल से आई बी एम् से जुडी हुई थीं, कल उनका विदाई समारोह था. दो वर्ष पहले वो फ्लोरिडा से कोलोराडो ऑन-साईट काम करने के लिए स्थान्तरित हुई थीं. फ्लोरिडा वाला घर बेचा, बच्चों से दूर हुयीं, पोते-पोती और नाती-नातिन से भरा पूरा परिवार छोड़ कर अकेले यहाँ आयीं. अकेले इसलिए क्यूंकि तलाक हो चुका है. यहाँ आकार फिर से नए सिरे से शुरुवात की ही थी की उनके जाने की घोषणा कर दी गयी. डेबी के हिस्से का काम इंडिया आउट सोर्स कर दिया गया.

पिछले हफ्ते सुबह ९ बजे वाली टीम हडल में घोषणा की गयी की डेबी अब हमारे साथ नहीं रहेंगी क्यूंकि उनका काम इंडिया भेजा जा रहा है. अपनी टीम में मैं अकेली भारतीय हूँ. बाकी सब अमेरिकन. ये खबर सुन के समझ में नहीं आया की मैं अपने देश की उन्नति पर खुश होऊं या अपनी मित्र के जाने पर दुःख जताऊँ. कर्म भूमि तो यहीं है न!

किसी ने मुझसे पूछा की मुझे कैसा लगता अगर मेरा काम किसी और को दे दिया जाता और मेरे लिए दो जून की रोटी जुटानी मुश्किल हो जाती? बहुत ज्वलनशील प्रश्न था लेकिन मैंने कहा की मुझे भी उतना ही दुःख होता लेकिन वैश्वीकरण के दौर में हर कोई होड में आगे निकलना चाहता है.

मुझे आज सुबह उनकी डेस्क पे शिफ्ट होने के लिए बोला गया, शिफ्ट हो गयी लेकिन किसी काम में मन नहीं लग रहा था. सोचती रही की इस कठिन समय में कैसे निर्वाह होगा? एक दो बार फोन भी मिलाने की हिम्मत जुटाई लेकिन शायद कम थी. क्या पूछती? सहानुभूति जताती तो वो भी व्यंग लगती, भारतीय हूँ न! . शायद अगले महीने फोन करूँ.... पता नहीं.....


** ये पोस्ट मैं डेबी के डेस्क पे ही बैठ के लिख रही हूँ!

38 comments:

  1. niraash hone ki jaroorat nahin
    yahi to insan ka jeevan hai

    sabse pahle apne kaam par dhyan dijiye


    http://sanjaykuamr.blogspot.com/

    ReplyDelete
  2. बड़ा ही कठिन क्षण है । निकट के लोगों का दुःख शीघ्र द्रवित कर जाता है, दूर बैठे लोगों की पीड़ा का आभास ही नहीं हो पाता है । डेबीजी को भगवान करे कोई और कार्य मिल जाये और आप की मानसिक ग्लानि को शान्ति मिले । यहाँ भारत में बेरोजगारी के आँकड़े भर पढ़ लेने से निराशा का बवंडर लील लेता है । भारत के उत्थान की प्रार्थना की अर्जी भी लगा दीजियेगा अपने ईश्वर से ।

    ReplyDelete
  3. मुझे भी पाता नहीं क्या लिखें यहाँ पे हम...इस तरह के ही एक हालात पे एक फिल्म कुछ दिन पहले देखी, फिर कभी तुम्हे बताऊंगा, उस फिल्म के बाद भी काफी देर तक सोच में रहा मैं....
    फ़िलहाल तो ज्यादा सोचना मत और अपने काम पे ध्यान देन, और हाँ उन्हें फोन कर ही लेना

    ReplyDelete
  4. आप सब ठीक कह रहे हैं, अपने काम पे ध्यान देना ज़रुरी है...नहीं तो वो दिन दूर नहीं होगा जब मेरी भी विदाई समारोह की तैयारी की जा रही होगी :(
    अगले हफ्ते फोन भी कर लूंगी.

    ReplyDelete
  5. aapka samvedansheel charitr jhalak raha hai...kuch sambandh aise hi hote hain...

    ReplyDelete
  6. हम भारतीय जो हैं...

    ReplyDelete
  7. यह सही पकड़ा आपने कि उसे व्यंग लगता... कुछ साल पहले मेरे साथ भी एक ऐसा ही वाकया हुआ था ... वो बहुत अच्छा लड़का था और मुझे भी काम की अदद जरुरत थी... में उसकी सीट पर बैठ कर काम करता था पर काफी दिनों तक उसे महसूस करता रहा.. और तो और उसने २ घंटे मेरे साथ बैठ कर काम को बहुत अपनेपन से समझाया भी था... वो ख़ुशी से नहीं गया था उसे हटाया गया था... यही कारण है की मैं आज भी अपने लिए कोई कुर्सी नहीं मानता.

    ReplyDelete
  8. aapki samvedan-sheelta ki parichay deti hai yah post.

    phone jarur kariyega unhe.

    bade din bad aaya aapke blog par, pichhli 2 post bhi abhi padhaa,
    bhojpuri sikhaiye sab ko udhar aur album nikalwaiye, hamhu wait karte hain..

    ReplyDelete
  9. किसी नजदीकी के दुख से मन दुखी हो ही जाता है। अभी संवेदना प्रकट करने के बजाय, थोडा समय अपने काम पर ज्यादा देंगें तो निराशा से पीछा छूटेगा।
    कुछ समय बाद फोन कर लीजियेगा।

    प्रणाम

    ReplyDelete
  10. इस वैश्विक गलाकाट प्रतियोगिता के दौर में इतनी संवेदनशीलता , धन्य हो आप. वैसे अंकल सैम के देश में, देवियों ओर देवो के साथ ऐसी घटनाये आम है आजकल.

    ReplyDelete
  11. इस्तुती बेटा! आज का टाईम में human resource जैसा सब्द बौना हो गया है, आज आदमी commodity बन गया है संस्था के लिए... अमेरिकी माल के जगह हिंदुस्तानी माल सस्ता मिल गया तो अमेरिकी बाहर, इण्डियन अंदर!! तुम तो ‘है प्रीत जहाँ की रीत’ वाले देस की हो इसलिए एतना सोच गई, अऊर हमलोग का भी मन भारी कर गई! बस एही सोच बचा रहे त सबसे बड़ा दौलत है...बहुत अच्छा लगा!!

    ReplyDelete
  12. जॉर्ज क्लूनी की पिछले साल आई फिल्म 'Up in the Air' देखिये. जो लोग यह छंटनी का काम करते हैं उनके लिए भी यह कोई खासा अच्छा (?) अनुभव नहीं है.
    क्या करें... करना पड़ता है. घरों में बढ़िया या मनमाफिक या सस्ते में या नियमित काम न कर पाने वाली बाइयों को नौकरी से निकालकर हम कैसे दूसरी लगा लेते हैं न? यह भी वैसा ही है.

    ReplyDelete
  13. अगर संवेदनशीलता न रहे तो हम में और आतंकवादियों में क्या अंतर रह जायेगा? यही थोड़ी बहुत जमा पूँजी लेकर यहाँ आई हूँ...खोना नहीं चाहती इसको.
    और आप सब का बहुत आभार जिन्होंने मेरी हिम्मत बधाई और आगे बढते रहने की प्रेरणा दी.

    ReplyDelete
  14. @Nishant - कामवाली बाइयों की बात तो सही कही, जो सस्ता और टिकाऊ काम करे वो चलता है, लेकिन ऐसा लगता है जैसे इनके घर में ही आकर हम इन्हें बेघर कर रहे हैं. इनके पास तो हमारे समाज या परिवार का मज़बूत सपोर्ट सिस्टम भी नहीं है जो इन्हें संभाल ले...

    ReplyDelete
  15. यही तो जिन्दगी है यहाँ की..क्या करोगी. बस, काम पर ध्यान दो!!

    ReplyDelete
  16. ओह आज तो बस पढ के जा रहे हैं , कुछ नहीं कहेंगे , क्योंकि आज की पोस्ट सिर्फ़ महसूस करने वाली है ......काम पर ध्यान तो रखिए ही ।

    ReplyDelete
  17. हम्म बात तो सही है..बुरा तो लगता है..पर अभी तो शुरुआत है..जाने ऐसे कितने वाकये आयेंगे जब ऐसी हालातों से दो-चार होना पड़ेगा...ज्यादा सोचो मत और हाँ फ़ोन कर ही लो...ये छोटे छोटे gesture कभी बेकार नहीं जाते...डेबी के दिल में जगह बना लेंगे :)और हमारे देश के प्रति भी उसे उतना मलाल नहीं रहेगा

    ReplyDelete
  18. हाँ, सही कहा आपने. मन को थोडा कठोर बनाना पड़ेगा नहीं तो काम नहीं चलेगा. कल कॉल करुँगी डेबी को. :)

    ReplyDelete
  19. संवेदनशील पोस्ट!
    वैसे नौकरी, खासकर प्राइवेट नौकरी, करते समय हमेशा धौम्य ॠषि के उपदेश याद रखने चाहिये।
    १.राजसेवक कितना ही विश्वस्त क्यों न हो ,कितने ही अधिकार उसे क्यों न प्राप्त हों,उसको चाहिये कि सदा पदच्युत होने के लिये तैयार रहे और दरवाजे की ओर देखता रहे.
    २.हो सकता ,राजा सुयोग्य व्यक्तियों को छोडकर निरे मूर्खों को ऊंचे पद पर नियुक्त करे. इससे जी छोटा न करना चाहिये.उनसे खूब चौकन्ना रहना चाहिये.

    ReplyDelete
  20. ऋषि के उपदेश विचारणीय हैं....

    ReplyDelete
  21. स्तुति जी
    हम दुखी केवल तभी होते हैं जब इश्वर द्वारा निर्धारित की गयी घटनाओं में अपने मन के अनुसार परिवर्तन चाहते हैं . मुझे लगता है सारी समस्या मन की होती है क्योंकि उसी की वजह से मन नहीं लगना, कार्य में अरुचि होना आदि लक्षण प्रकट होते हैं

    आप मन को इश्वर को समर्पित कीजिये (चाहे सिर्फ पांच मिनट के किये ही सही) एसा मानते हुए की जो हुआ अच्छा हुआ, श्रद्धा पूरी होनी चाहिए
    श्रद्धा का कारण भी है और वो यह की आपके जीवन में ऐसा बहुत कुछ है जो आपने तो निश्चित नहीं किया होगा , शायद इश्वर वही शक्ति है जो यह निश्चित करती है
    बस ये प्रार्थना कीजिये की हे इश्वर सबका अच्छा हो , सबका मंगल हो , हर दिन होली की खुशियाँ मिले सबको , हर रात दीपावली उजाला हो

    ReplyDelete
  22. कठोर बनने का प्रयत्न न करें आप जैसी है बहुत अच्छी हैं बस इसने इश्वर से प्रार्थना का कंटेन्ट जोड़ दीजिये . स्वभाव के अतिरिक्त आयी कठोरता आप मेंटेन नहीं रख पाएंगी , है ना ??
    अगर आप देखेंगी तो पाएंगी हर महान , प्रसिद्द, सफल व्यक्ति ऊपर से कठोर और अन्दर से नरम ( अध्यात्मिक ) होता ही है

    ReplyDelete
  23. कठोर बनने का प्रयत्न न करें आप जैसी है बहुत अच्छी हैं बस इसमें इश्वर से प्रार्थना का कंटेन्ट जोड़ दीजिये . स्वभाव के अतिरिक्त आयी कठोरता आप मेंटेन नहीं रख पाएंगी , है ना ??
    अगर आप देखेंगी तो पाएंगी हर महान , प्रसिद्द, सफल व्यक्ति ऊपर से कठोर और अन्दर से नरम ( अध्यात्मिक ) होता ही है

    ReplyDelete
  24. गौरव जी - आपको कैसे धन्यवाद करूँ? आपने मन में आशा और उल्लास भर दिया! भगवान से प्रार्थना करुँगी की डेबी को जल्दी ही कहीं नौकरी मिल जाए. कभी कभी तो ये सोचती हूँ की मेरी ये छोटी से इ-दुनिया कितनी अपनी है :) Lucky Me!!

    ReplyDelete
  25. जब मन से विचारों का कोहरा छंट जायेगा
    तब वह उल्लास महसूस कराएगा
    अपनी डिफाल्ट कंडिशन में जायेगा
    ट्रान्सफर करता हूँ थैंक्स आपका उसी इश्वर को
    जो हमें सच्चे विचार देता है
    अरे? कहीं दूर क्यूँ जाएँ ??
    वो अपने दिल में रहता है

    ReplyDelete
  26. अनूप जी की टिपण्णी बहुत कुछ कहती है..

    वैसे हम क्या कहे हम तो खुद आउटसोर्सिंग की वजह से दाल रोटी खा रहे है..
    और हाँ लाईफ कभी रूकती नहीं.. डेबी के लिए नयी ज़िन्दगी बाहें फैलाके खडी है.. डोंट वरी ऊपर वाले का ईमान अभी जिंदा है..

    ReplyDelete
  27. रैकरण ( रेइफिकेसन ) का सच यही है !

    ReplyDelete
  28. सही है... वैसे पूरी दुनियां अपनी ही तो है :)

    ReplyDelete
  29. life is like this only.why have u deleted ur previous post?

    ReplyDelete
  30. अंजू जी - कौन सी पोस्ट की बात कर रही हैं आप? मैंने तो कोई पोस्ट नहीं डिलीट की?

    ReplyDelete
  31. वो शायद किसी और ने लिखा होगा...मैंने तो वो पोस्ट नहीं लिखी.

    ReplyDelete
  32. pata nahin kya gadbad hai maine aapke naam se hi padhi thi aur us per 58 comments bhi thee.shayad kisi ne aap ka naam use kiya ho.mujhe aapke blog ka har din intzar rehta hai.hindi main comment kaise post karun pata nahin hai isliye aise he likh diya.love u

    ReplyDelete
  33. Thank you Anju ji, that was really sweet of you. हिंदी के लिए आप एक सोफ्ट वेयर डाउनलोड कर सकती हैं, गूगल पर सर्च करने से मिल जायेगा.

    ReplyDelete
  34. achhi post kah dene bhar se kaam nahi chalega bhavpoorn post.......sadhuwad..

    ReplyDelete
  35. मित्रों - डेबी से बात हुई. वो मन और शरीर, दोनों से स्वस्थ हैं. नौकरी खोज रही हैं, आई बी एम् के ही दूसरे टीम में कुछ उम्मीद बनी है. मैंने उनको आप सभी के दिए हुए शुभकामना सन्देश दे दिए थे, भाव विभोर हो उठीं. आप सब तक धन्यवाद पहुंचाने को कहा है! आत्मा बहुत प्रसन्न है आज!! मेरा मनोबल बढ़ाने के लिए आप सब का मेरी ओर से भी बहुत बहुत धन्यवाद!

    ReplyDelete
  36. हूँ! वैराग्य के चन्द रूपों में से एक है यह भी।
    ऐसा होता है हमेशा।

    ReplyDelete
  37. शायद कभी न भी होता हो, शायद उस तरह के लोगों के बारे में लागू न हो यह बात- जिनकी सोच ज़्यादा स्वार्थी टाइप होती हो…

    ReplyDelete